GEWI EDUCATION HISAR
*प्रश्न-पत्र उत्तर सहित*
01. *एक अध्यापक किसी भी समूह में समुदाय आधारित विभिन्नताओं को समझ सकता हैं -*
(RTET 2012, Level - I)
A आँखों के सम्पर्क के आधार पर
B बुद्धि के आधार पर
C भाषा एवं अभिव्यक्ति के आधार पर ✅
D गृहकार्य के आधार पर
02. *वर्तनी वाचन एवं गणना में कठिनाई सामान्य बुद्धि एवं अच्छी अनुकूलनात्मक योग्यता विशेषता हैं -*
(RTET 2012, Level - I)
A धीमी गति से सीखने वालों की ✅
B सामान्य/औसत अधिगम कर्त्ता की
C मानसिक रूप से पिछड़े बालकों की
D अधिगम निर्योग्य बालकों की
03. *फ एवं व, म एवं न अक्षरों की ध्वनियों में अंतर न कर पाना अधिगम की समस्या हैं -*
(RTET 2012, Level - I)
A अवधान केन्द्रण की ✅
B स्मृति की
C प्रत्यक्षीकरण की
D इनमें से सभी
04. *निम्न में से कौन-सी विशेषता परिपक्वता को अधिगम से अलग करती हैं -*
(RTET 2012, Level - I)
A यह एक स्वाभाविक प्रक्रिया हैं
B यह अभ्यास पर निर्भर करती हैं ✅
C यह प्रेरकों पर निर्भर करती हैं
D यह जीवनपर्यन्त चलने वाली प्रक्रिया हैं
05. *निम्न में से कौन-सा शोध का चरण शोध को क्रियात्मक अनुसंधान बनाता हैं -*
(RTET 2012, Level - II)
A उपकल्पनाओं का निर्माण ✅
B प्रोग्राम का क्रियान्वयन एवं अंतिम मूल्यांकन
C सामान्यीकरण
D शोध आकल्प का अपरिवर्तन/कठोर होना
06. *पृथक कक्षाओं एवं संवर्धन कार्यक्रमों का प्रयोग शिक्षा के लिये किया जाता हैं -*
(RTET 2012, Level - II)
A प्रतिभाशाली बालकों के लिये
B निम्न शैक्षिक उपलब्धि बालकों के लिये
C प्रतिभाशाली एवं निम्न शैक्षिक उपलब्धि बालकों के लिये ✅
D उपर्युक्त में से कोई नहीं
07. *शैक्षिक समस्याओं से ग्रस्त बालकों को किस समस्या का सामना करना पड़ता हैं -*
(RTET 2012, Level - II)
A कान व उससे जुड़ी नसों का सही प्रकार से काम नहीं करना
B भाषा के बोलने में असामान्यता का होना
C मानसिक सक्रियता का कम होना ✅
D व्यावहारिक एवं सामाजिक बुद्धि में कमी का होना
08. *प्राय: बालकों की बुद्धि का मापन किया जाता हैं -*
(RTET 2012, Level - II)
A अवाचिक समूह बुद्धि परीक्षणों द्वारा
B वाचिक समूह बुद्धि परीक्षणों के द्वारा ✅
C अवाचिक व्यक्तिगत बुद्धि परीक्षणों के द्वारा
D वाचिक व्यक्तिगत बुद्धि परीक्षणों के द्वारा
09. *बालक के व्यक्तित्व को किस प्रकार का अधिगम अधिक प्रभावित करता हैं -*
(RTET 2012, Level - II)
A प्रयत्न एवं त्रुटि अधिगम
B अनुकरण अधिगम ✅
C अन्तर्दृष्टिपूर्ण अधिगम
D अनुदेशनात्मक अधिगम
10. *प्रजातिगत व्यक्तिगत विभिन्नताओं को समझने में निम्न में से क्या मददगार साबित नहीं होता -*
(RTET 2012, Level - II)
A मूल्य व्यवस्था ✅
B शाब्दिक एवं अशाब्दिक सम्प्रेषण
C बुद्धि
D अधिगम की प्रक्रियायें एवं विभिन्न व्यवस्थायें
11. *बाह्य आभास के आधार पर व्यक्तित्व का वर्णन कहा जाता हैं -*
(REET 2016, Level - I)
A गहन दृष्टिकोण
B सतही दृष्टिकोण ✅
C मानकीय दृष्टिकोण
D प्रेक्षणात्मक दृष्टिकोण
12. *प्रगतिशील परिवारों में बच्चों में अपेक्षाकृत कौनसा प्रेरक अधिक प्रबल होता हैं -*
(REET 2016, Level - I)
A सम्बन्धन
B जिज्ञासा
C उपलब्धि ✅
D आक्रामकता
13. *.......* *मस्तिष्क की संरचना तथा कृत्यों में विभेद का परिणाम होता हैं -*
(REET 2016, Level - I)
A तनाव
B पिछड़ापन
C डिसलेक्सिया ✅
D डिसग्राफिया
14. *निम्न में से कौन-सा मूल्यांकन के त्रिकोण का भाग नहीं हैं -*
(REET 2016, Level - I)
A शैक्षित उद्देश्य
B मूल्यांकन
C शिक्षण अनुभव ✅
D अधिगम अनुभव
15. *अधिगम अन्तरण का थॉर्नडाइक सिद्धांत कहा जाता हैं -*
(REET 2016, Level - I)
A समानता सिद्धांत
B अनुरूप तत्वों का सिद्धान्त ✅
C औपचारिक नियमों का सिद्धांत
D उपर्युक्त सभी
16. *सशक्त अभिप्रेरणा सीखने का प्रभावशाली घटक हैं -*
(REET 2016, Level - II)
A इससे बालक स्वस्थ रहता हैं
B ध्यान करता हैं
C शीघ्र सीखता हैं ✅
D प्रसन्न रहता हैं
17. *हस्तशिल्प की शिक्षा दी जानी चाहिये -*
(REET 2016, Level - II)
A मन्दबुद्धि बालकों को ✅
B पिछड़े बालकों को
C सामान्य बालकों को
D प्रखर बुद्धि बालकों को
18. *प्रतिभावान बालकों की पहचान करने के लिये हमें सबसे अधिक महत्व देना चाहिये -*
(REET 2016, Level - II)
A अभिभावकों के मत को
B वस्तुनिष्ठ परीक्षणों के परिणाम को ✅
C शिक्षकों के निर्णय को
D समुदाय के विचारों को
19. *NCF 2005* *में कला शिक्षा को विधालय में जोड़ने का उद्देश्य हैं -*
(REET 2016, Level - II)
A सांस्कृतिक विरासत की प्रशंसा करना
B छात्रों के व्यक्तित्व और मानसिक स्वास्थ्य को विकसिच करना
C केवल (A) सही हैं
D दोनों (A और B) सही हैं ✅
20. *........* *में मापन की भुमिका सब सीखी हुई कुशलताओं में निष्पादन का एक सम्पूर्ण अवलोकन देती हैं -*
(REET 2016, Level - II)
A निर्माणात्मक मूल्यांकन
B योगात्मक मूल्यांकन ✅
C निदानात्मक मूल्यांकन
D उपर्युक्त सभी
*प्रश्न-पत्र उत्तर सहित*
01. *एक अध्यापक किसी भी समूह में समुदाय आधारित विभिन्नताओं को समझ सकता हैं -*
(RTET 2012, Level - I)
A आँखों के सम्पर्क के आधार पर
B बुद्धि के आधार पर
C भाषा एवं अभिव्यक्ति के आधार पर ✅
D गृहकार्य के आधार पर
02. *वर्तनी वाचन एवं गणना में कठिनाई सामान्य बुद्धि एवं अच्छी अनुकूलनात्मक योग्यता विशेषता हैं -*
(RTET 2012, Level - I)
A धीमी गति से सीखने वालों की ✅
B सामान्य/औसत अधिगम कर्त्ता की
C मानसिक रूप से पिछड़े बालकों की
D अधिगम निर्योग्य बालकों की
03. *फ एवं व, म एवं न अक्षरों की ध्वनियों में अंतर न कर पाना अधिगम की समस्या हैं -*
(RTET 2012, Level - I)
A अवधान केन्द्रण की ✅
B स्मृति की
C प्रत्यक्षीकरण की
D इनमें से सभी
04. *निम्न में से कौन-सी विशेषता परिपक्वता को अधिगम से अलग करती हैं -*
(RTET 2012, Level - I)
A यह एक स्वाभाविक प्रक्रिया हैं
B यह अभ्यास पर निर्भर करती हैं ✅
C यह प्रेरकों पर निर्भर करती हैं
D यह जीवनपर्यन्त चलने वाली प्रक्रिया हैं
05. *निम्न में से कौन-सा शोध का चरण शोध को क्रियात्मक अनुसंधान बनाता हैं -*
(RTET 2012, Level - II)
A उपकल्पनाओं का निर्माण ✅
B प्रोग्राम का क्रियान्वयन एवं अंतिम मूल्यांकन
C सामान्यीकरण
D शोध आकल्प का अपरिवर्तन/कठोर होना
06. *पृथक कक्षाओं एवं संवर्धन कार्यक्रमों का प्रयोग शिक्षा के लिये किया जाता हैं -*
(RTET 2012, Level - II)
A प्रतिभाशाली बालकों के लिये
B निम्न शैक्षिक उपलब्धि बालकों के लिये
C प्रतिभाशाली एवं निम्न शैक्षिक उपलब्धि बालकों के लिये ✅
D उपर्युक्त में से कोई नहीं
07. *शैक्षिक समस्याओं से ग्रस्त बालकों को किस समस्या का सामना करना पड़ता हैं -*
(RTET 2012, Level - II)
A कान व उससे जुड़ी नसों का सही प्रकार से काम नहीं करना
B भाषा के बोलने में असामान्यता का होना
C मानसिक सक्रियता का कम होना ✅
D व्यावहारिक एवं सामाजिक बुद्धि में कमी का होना
08. *प्राय: बालकों की बुद्धि का मापन किया जाता हैं -*
(RTET 2012, Level - II)
A अवाचिक समूह बुद्धि परीक्षणों द्वारा
B वाचिक समूह बुद्धि परीक्षणों के द्वारा ✅
C अवाचिक व्यक्तिगत बुद्धि परीक्षणों के द्वारा
D वाचिक व्यक्तिगत बुद्धि परीक्षणों के द्वारा
09. *बालक के व्यक्तित्व को किस प्रकार का अधिगम अधिक प्रभावित करता हैं -*
(RTET 2012, Level - II)
A प्रयत्न एवं त्रुटि अधिगम
B अनुकरण अधिगम ✅
C अन्तर्दृष्टिपूर्ण अधिगम
D अनुदेशनात्मक अधिगम
10. *प्रजातिगत व्यक्तिगत विभिन्नताओं को समझने में निम्न में से क्या मददगार साबित नहीं होता -*
(RTET 2012, Level - II)
A मूल्य व्यवस्था ✅
B शाब्दिक एवं अशाब्दिक सम्प्रेषण
C बुद्धि
D अधिगम की प्रक्रियायें एवं विभिन्न व्यवस्थायें
11. *बाह्य आभास के आधार पर व्यक्तित्व का वर्णन कहा जाता हैं -*
(REET 2016, Level - I)
A गहन दृष्टिकोण
B सतही दृष्टिकोण ✅
C मानकीय दृष्टिकोण
D प्रेक्षणात्मक दृष्टिकोण
12. *प्रगतिशील परिवारों में बच्चों में अपेक्षाकृत कौनसा प्रेरक अधिक प्रबल होता हैं -*
(REET 2016, Level - I)
A सम्बन्धन
B जिज्ञासा
C उपलब्धि ✅
D आक्रामकता
13. *.......* *मस्तिष्क की संरचना तथा कृत्यों में विभेद का परिणाम होता हैं -*
(REET 2016, Level - I)
A तनाव
B पिछड़ापन
C डिसलेक्सिया ✅
D डिसग्राफिया
14. *निम्न में से कौन-सा मूल्यांकन के त्रिकोण का भाग नहीं हैं -*
(REET 2016, Level - I)
A शैक्षित उद्देश्य
B मूल्यांकन
C शिक्षण अनुभव ✅
D अधिगम अनुभव
15. *अधिगम अन्तरण का थॉर्नडाइक सिद्धांत कहा जाता हैं -*
(REET 2016, Level - I)
A समानता सिद्धांत
B अनुरूप तत्वों का सिद्धान्त ✅
C औपचारिक नियमों का सिद्धांत
D उपर्युक्त सभी
16. *सशक्त अभिप्रेरणा सीखने का प्रभावशाली घटक हैं -*
(REET 2016, Level - II)
A इससे बालक स्वस्थ रहता हैं
B ध्यान करता हैं
C शीघ्र सीखता हैं ✅
D प्रसन्न रहता हैं
17. *हस्तशिल्प की शिक्षा दी जानी चाहिये -*
(REET 2016, Level - II)
A मन्दबुद्धि बालकों को ✅
B पिछड़े बालकों को
C सामान्य बालकों को
D प्रखर बुद्धि बालकों को
18. *प्रतिभावान बालकों की पहचान करने के लिये हमें सबसे अधिक महत्व देना चाहिये -*
(REET 2016, Level - II)
A अभिभावकों के मत को
B वस्तुनिष्ठ परीक्षणों के परिणाम को ✅
C शिक्षकों के निर्णय को
D समुदाय के विचारों को
19. *NCF 2005* *में कला शिक्षा को विधालय में जोड़ने का उद्देश्य हैं -*
(REET 2016, Level - II)
A सांस्कृतिक विरासत की प्रशंसा करना
B छात्रों के व्यक्तित्व और मानसिक स्वास्थ्य को विकसिच करना
C केवल (A) सही हैं
D दोनों (A और B) सही हैं ✅
20. *........* *में मापन की भुमिका सब सीखी हुई कुशलताओं में निष्पादन का एक सम्पूर्ण अवलोकन देती हैं -*
(REET 2016, Level - II)
A निर्माणात्मक मूल्यांकन
B योगात्मक मूल्यांकन ✅
C निदानात्मक मूल्यांकन
D उपर्युक्त सभी
Comments
Post a Comment