Skip to main content

PSYCHO हिंदी मे Gk HTET CTET HSSC

           GEWI EDUCATION HISAR

 1. Psychology शब्द का सबसे पहले प्रयोग किया
– रुडोल्फ गॉलकाय द्वारा 1590 में
2. Psychology की प्रथम पुस्तक Psychologia
लिखी – रुडोल्फ गॉलकाय ने
3. Psychology शब्द की उत्पत्ति हुई है – Psyche
+Logos यूनानी भाषा के दो शब्दों से
4. विश्व की प्रथम Psychology Lab – 1879 में
विलियम वुंट द्वारा जर्मनी में स्थापित
5. विश्व का प्रथम बुद्धि परीक्षण – 1905 में
बिने व साइमन द्वारा
* भारत का प्रथम बुद्धि परीक्षण – 1922 में सी.
एच. राईस द्वारा
6. आधुनिक मनोविज्ञान का जनक – विलियम
जेम्स
7. आधुनिक मनोविज्ञान के प्रथम
मनोवैज्ञानिक – डेकार्टे
8. किन्डरगार्टन विधि के प्रतिपादक – फ्रोबेल
9. डाल्टन विधि के प्रतिपादक – मिस हेलेन
पार्कहर्स्ट
10. मांटेसरी विधि के प्रतिपादक – मैडम
मारिया मांटेसरी
11. संज्ञानात्मक आन्दोलन के जनक – अल्बर्ट
बांडूरा
12. मनोविज्ञान के विभिन्न सिद्धांत/
संप्रदाय और उनके जनक –
•गेस्टाल्टवाद (1912) – कोहलर, कोफ्का,
वर्दीमर व लेविन
•संरचनावाद (1879)– विलियम वुंट
•व्यवहारवाद (1912) – जे. बी. वाटसन
•मनोविश्लेशणवाद (1900) – सिगमंड फ्रायड
•विकासात्मक/संज्ञानात्मक – जीन पियाजे
•संरचनात्मक अधिगम की अवधारणा – जेरोम
ब्रूनर
•सामाजिक अधिगम सिद्धांत (1986) – अल्बर्ट
बांडूरा
•संबंधवाद (1913) – थार्नडाईक
•अनुकूलित अनुक्रिया सिद्धांत (1904) –
पावलव
•क्रियाप्रसूत अनुबंधन सिद्धांत (1938) – स्किनर
•प्रबलन/पुनर्बलन सिद्धांत (1915) – हल
•अन्तर्दृष्टि/सूझ सिद्धांत (1912) – कोहलर
13. व्यक्तितत्व मापन की प्रमुख प्रक्षेपी
विधियाँ
•प्रासंगिक अंतर्बोध परीक्षण (T.A.T.)
•बाल अंतर्बोध परीक्षण (C.A.T.)
•स्याही धब्बा परीक्षण (I.B.T.)
•वाक्य पूर्ति परीक्षण (S.C.T.)
14. व्यक्तितत्व मापन की प्रमुख अप्रक्षेपी
विधियाँ
•अनुसूची
•प्रश्नावली
•साक्षात्कार
•आत्मकथा विधि
•व्यक्ति इतिहास विधि
•निरीक्षण
•समाजमिति
•शारीरिक परीक्षण
•स्वप्न विश्लेषण
•मानदंड मूल्यांकन विधि
•स्वंतत्र साहचर्य परीक्षण (F.W.A.T.)
15. बुद्धि के सिद्धांत और उनके प्रतिपादक –
•एक खण्ड का /निरंकुशवादी सिद्धांत (1911) –
बिने, टरमन व स्टर्न
•द्वि खण्ड का सिद्धांत (1904) – स्पीयरमैन
•तीन खण्ड का सिद्धांत – स्पीयरमैन
•बहु खण्ड का सिद्धांत – थार्नडाईक
•समूह कारक सिद्धांत – थर्स्टन व कैली
=> मनोविज्ञान के जनक = विलियम जेम्स
=> आधुनिक मनोविज्ञान के जनक = विलियम
जेम्स
=> प्रकार्यवाद साम्प्रदाय के जनक = विलियम
जेम्स
=> आत्म सम्प्रत्यय की अवधारणा = विलियम
जेम्स
=> शिक्षा मनोविज्ञान के जनक = थार्नडाइक
=> प्रयास एवं त्रुटि सिद्धांत = थार्नडाइक
=> प्रयत्न एवं भूल का सिद्धांत = थार्नडाइक
=> संयोजनवाद का सिद्धांत = थार्नडाइक
=> उद्दीपन-अनुक्रिया का सिद्धांत =
थार्नडाइक
=> S-R थ्योरी के जन्मदाता = थार्नडाइक
=> अधिगम का बन्ध सिद्धांत = थार्नडाइक
=> संबंधवाद का सिद्धांत = थार्नडाइक
=> प्रशिक्षण अंतरण का सर्वसम अवयव का
सिद्धांत = थार्नडाइक
=> बहु खंड बुद्धि का सिद्धांत = थार्नडाइक
=> बिने-साइमन बुद्धि परीक्षण के प्रतिपादक =
बिने एवं साइमन
=> बुद्धि परीक्षणों के जन्मदाता = बिने
=> एक खंड बुद्धि का सिद्धांत = बिने
=> दो खंड बुद्धि का सिद्धांत = स्पीयरमैन
=> तीन खंड बुद्धि का सिद्धांत = स्पीयरमैन
=> सामान्य व विशिष्ट तत्वों के सिद्धांत के
प्रतिपादक = स्पीयरमैन
=> बुद्धि का द्वय शक्ति का सिद्धांत =
स्पीयरमैन
=> त्रि-आयाम बुद्धि का सिद्धांत =
गिलफोर्ड
=> बुद्धि संरचना का सिद्धांत = गिलफोर्ड
=> समूह खंड बुद्धि का सिद्धांत = थर्स्टन
=> युग्म तुलनात्मक निर्णय विधि के प्रतिपादक
= थर्स्टन
=> क्रमबद्ध अंतराल विधि के प्रतिपादक =
थर्स्टन
=> समदृष्टि अन्तर विधि के प्रतिपादक = थर्स्टन
व चेव
=> न्यादर्श या प्रतिदर्श(वर्ग घटक) बुद्धि का
सिद्धांत = थॉमसन
=> पदानुक्रमिक(क्रमिक महत्व) बुद्धि का
सिद्धांत = बर्ट एवं वर्नन
=> तरल-ठोस बुद्धि का सिद्धांत = आर. बी.
केटल
=> प्रतिकारक (विशेषक) सिद्धांत के
प्रतिपादक = आर. बी. केटल
=> बुद्धि ‘क’ और बुद्धि ‘ख’ का सिद्धांत = हैब
=> बुद्धि इकाई का सिद्धांत = स्टर्न एवं जॉनसन
=> बुद्धि लब्धि ज्ञात करने के सुत्र के प्रतिपादक
= विलियम स्टर्न
=> संरचनावाद साम्प्रदाय के जनक = विलियम
वुण्ट
=> प्रयोगात्मक मनोविज्ञान के जनक =
विलियम वुण्ट
=> विकासात्मक मनोविज्ञान के प्रतिपादक =
जीन पियाजे
=> संज्ञानात्मक विकास का सिद्धांत = जीन
पियाजे
=> मूलप्रवृत्तियों के सिद्धांत के जन्मदाता =
विलियम मैक्डूगल
=> हार्मिक का सिध्दान्त = विलियम मैक्डूगल
=> मनोविज्ञान को मन मस्तिष्क का विज्ञान
= पोंपोलॉजी
=> क्रिया प्रसूत अनुबंधन का सिध्दान्त =
स्किनर
=> सक्रिय अनुबंधन का सिध्दान्त = स्किनर
=> अनुकूलित अनुक्रिया का सिद्धांत =


=> सक्रिय अनुबंधन का सिध्दान्त = स्किनर
=> अनुकूलित अनुक्रिया का सिद्धांत = इवान
पेट्रोविच पावलव
=> संबंध प्रत्यावर्तन का सिद्धांत = इवान
पेट्रोविच पावलव
=> शास्त्रीय अनुबंधन का सिद्धांत = इवान
पेट्रोविच पावलव
=> प्रतिस्थापक का सिद्धांत
= इवान पेट्रोविच पावलव
=> प्रबलन(पुनर्बलन) का सिद्धांत = सी. एल. हल
=> व्यवस्थित व्यवहार का सिद्धांत = सी. एल.
हल
=> सबलीकरण का सिद्धांत = सी. एल. हल
=> संपोषक का सिद्धांत = सी. एल. हल
=> चालक / अंतर्नोद(प्रणोद) का सिद्धांत =
सी. एल. हल
=> अधिगम का सूक्ष्म सिद्धान्त = कोहलर
=> सूझ या अन्तर्दृष्टि का सिद्धांत = कोहलर,
वर्दीमर, कोफ्का
=> गेस्टाल्टवाद सम्प्रदाय के जनक = कोहलर,
वर्दीमर, कोफ्का
=> क्षेत्रीय सिद्धांत = लेविन
=> तलरूप का सिद्धांत = लेविन
=> समूह गतिशीलता सम्प्रत्यय के प्रतिपादक =
लेविन
=> सामीप्य संबंधवाद का सिद्धांत = गुथरी
=> साईन(चिह्न) का सिद्धांत = टॉलमैन
=> सम्भावना सिद्धांत के प्रतिपादक = टॉलमैन
=> अग्रिम संगठक प्रतिमान के प्रतिपादक =
डेविड आसुबेल
=> भाषायी सापेक्षता प्राक्कल्पना के
प्रतिपादक = व्हार्फ
=> मनोविज्ञान के व्यवहारवादी सम्प्रदाय के
जनक = जोहन बी. वाटसन
=> अधिगम या व्यव्हार सिद्धांत के प्रतिपादक
= क्लार्क
=> सामाजिक अधिगम सिद्धांत के प्रतिपादक
= अल्बर्ट बाण्डूरा
=> पुनरावृत्ति का सिद्धांत = स्टेनले हॉल
=> अधिगम सोपानकी के प्रतिपादक = गेने
=> विकास के सामाजिक प्रवर्तक = एरिक्सन
=> प्रोजेक्ट प्रणाली से करके सीखना का
सिद्धांत = जान ड्यूवी
=> अधिगम मनोविज्ञान का जनक = एविग हास
=> अधिगम अवस्थाओं के प्रतिपादक = जेरोम
ब्रूनर
=> संरचनात्मक अधिगम का सिद्धांत = जेरोम
ब्रूनर
=> सामान्यीकरण का सिद्धांत = सी. एच. जड
=> शक्ति मनोविज्ञान का जनक = वॉल्फ
=> अधिगम अंतरण का मूल्यों के अभिज्ञान का
सिद्धांत = बगले
=> भाषा विकास का सिद्धांत = चोमस्की
=> माँग-पूर्ति(आवश्यकता पदानुक्रम) का
सिद्धांत = मैस्लो (मास्लो)
=> स्व-यथार्थीकरण अभिप्रेरणा का सिद्धांत
= मैस्लो (मास्लो)
=> आत्मज्ञान का सिद्धांत = मैस्लो (मास्लो)
=> उपलब्धि अभिप्रेरणा का सिद्धांत = डेविड
सी.मेक्लिएंड
=> प्रोत्साहन का सिद्धांत = बोल्स व काफमैन
=> शील गुण(विशेषक) सिद्धांत के प्रतिपादक =
आलपोर्ट
=> व्यक्तित्व मापन का माँग का सिद्धांत =
हेनरी मुरे
=> कथानक बोध परीक्षण विधि के प्रतिपादक
= मोर्गन व मुरे
=> प्रासंगिक अन्तर्बोध परीक्षण (T.A.T.)
विधि के प्रतिपादक = मोर्गन व मुरे
=> बाल -अन्तर्बोध परीक्षण (C.A.T.) विधि के
प्रतिपादक = लियोपोल्ड बैलक
=> रोर्शा स्याही ध्ब्बा परीक्षण (I.B.T.)
विधि के प्रतिपादक = हरमन रोर्शा
=> वाक्य पूर्ति परीक्षण (S.C.T.) विधि के
प्रतिपादक = पाईन व टेंडलर
=> व्यवहार परीक्षण विधि के प्रतिपादक = मे
एवं हार्टशार्न
=> किंडरगार्टन(बालोद्यान ) विधि के
प्रतिपादक = फ्रोबेल
=> खेल प्रणाली के जन्मदाता = फ्रोबेल
=> मनोविश्लेषण विधि के जन्मदाता = सिगमंड
फ्रायड
=> स्वप्न विश्लेषण विधि के प्रतिपादक =
सिगमंड फ्रायड
=> प्रोजेक्ट विधि के प्रतिपादक = विलियम
हेनरी क्लिपेट्रिक
=> मापनी भेदक विधि के प्रतिपादक = एडवर्ड्स
व क्लिपेट्रिक
=> डाल्टन विधि की प्रतिपादक = मिस हेलेन
पार्कहर्स्ट
=> मांटेसरी विधि की प्रतिपादक = मेडम
मारिया मांटेसरी
=> डेक्रोली विधि के प्रतिपादक = ओविड
डेक्रोली
=> विनेटिका(इकाई) विधि के प्रतिपादक =
कार्लटन वाशबर्न
=> ह्यूरिस्टिक विधि के प्रतिपादक = एच. ई.
आर्मस्ट्रांग
=> समाजमिति विधि के प्रतिपादक = जे. एल.
मोरेनो
=> योग निर्धारण विधि के प्रतिपादक =
लिकर्ट
=> स्केलोग्राम विधि के प्रतिपादक = गटमैन
=> विभेद शाब्दिक विधि के प्रतिपादक =
आसगुड
=> स्वतंत्र शब्द साहचर्य परीक्षण विधि के
प्रतिपादक = फ़्रांसिस गाल्टन
=> स्टेनफोर्ड- बिने स्केल परीक्षण के प्रतिपादक
= टरमन
=> पोरटियस भूल-भुलैया परीक्षण के प्रतिपादक
= एस.डी. पोरटियस
=> वेश्लर-वेल्यूब बुद्धि परीक्षण के प्रतिपादक =
डी.वेश्लवर
=> आर्मी अल्फा परीक्षण के प्रतिपादक = आर्थर
एस. ओटिस
=> आर्मी बिटा परीक्षण के प्रतिपादक = आर्थर
एस. ओटिस
=> हिन्दुस्तानी बिने क्रिया परीक्षण के
प्रतिपादक = सी.एच.राइस
=> प्राथमिक वर्गीकरण परीक्षण के प्रतिपादक
= जे. मनरो
=> बाल अपराध विज्ञान का जनक = सीजर
लोम्ब्रसो
=> वंश सुत्र के नियम के प्रतिपादक = मैंडल
=> ब्रेल लिपि के प्रतिपादक = लुई ब्रेल
=> साहचर्य सिद्धांत के प्रतिपादक = एलेक्जेंडर
बैन
=> “सीखने के लिए सीखना” सिद्धांत के
प्रतिपादक = हर्लो
=> शरीर रचना का सिद्धांत = शैल्डन
=> व्यक्तित्व मापन के जीव सिद्धांत के
प्रतिपादक = गोल्डस्टीन


 शिक्षा
शिक्षा का अर्थ :-
शिक्षा शब्द संस्कृत भाषा के “शिक्ष” धातु से
बना है। जिसका अर्थ है सीखना या
सिखाना। “शिक्षा” शब्द का अंग्रेजी
समानार्थक शब्द “Education” (एजुकेशन) जो की
लेटिन भाषा के “Educatum”(एजुकेटम) शब्द से बना
है तथा “Educatum”(एजुकेटम) शब्द स्वयं लैटिन
भाषा के E (ए) तथा Duco (ड्यूको) शब्दों से
मिलकर बना है। E (ए) शब्द का अर्थ है ‘अंदर से’ और
Duco (ड्यूको) शब्द का अर्थ है ‘आगे बढ़ना’। अतः
“Education” का शाब्दिक अर्थ ‘अंदर से आगे
बढ़ना’ है।
लेकिन लैटिन भाषा के “Educare”(एजुकेयर) तथा
“Educere” (एजुशियर) शब्दों को भी
“Education”(एजुकेशन) शब्द के मूल के रूप में स्वीकार
किया जाता है। दूसरे शब्दों में कह सकते हैं कि
“शिक्षा” शब्द का प्रयोग व्यक्ति या बालक
की आन्तरिक शक्तियों को बाहर लाने अथवा
विकसित करने की क्रिया से लिया जाता है।
==========================
शिक्षा की परिभाषायें :-
1. फ्राॅबेल के अनुसार, “शिक्षा एक प्रक्रिया है
जिसके द्वारा एक बालक अपनी शक्तियों का
विकास करता है।”
2. स्वामी विवेकानंद के अनुसार, “मनुष्य में
अन्तर्निहित पूर्णता को अभिव्यक्त करना ही
शिक्षा है।”
3. महात्मा गांधी के अनुसार, “शिक्षा से मेरा
अभिप्राय बालक या मनुष्य के शरीर, मस्तिष्क
या आत्मा के
सर्वांगीण एवं सर्वोत्तम विकास से है।”
4. अरस्तु के अनुसार, “स्वस्थ शरीर में स्वस्थ
मस्तिष्क का निर्माण करना ही शिक्षा है।”
5. पेस्टाॅलाॅजी के अनुसार, “मानव की आंतरिक
शक्तियों का स्वभाविक व सामंजस्यपूर्ण
प्रगतिशील विकास
ही शिक्षा है।”
6. हरबर्ट स्पेन्सर के अनुसार, “शिक्षा से तात्पर्य
है अन्तर्निहित शक्तियों तथा बाह्य जगत के
मध्य समन्वय स्थापित करना है।”
===============================
मनोविज्ञान
मनोविज्ञान का अर्थ :-
मनोविज्ञान शब्द का शाब्दिक अर्थ ‘मन का
विज्ञान’ है। मनोविज्ञान शब्द का अंग्रेजी
समानार्थक शब्द “Psychology” (साइकोलॉजी)
है जो की यूनानी (ग्रीक) भाषा के दो शब्दों
“Psyche”(साइकी)और “Logos”(लोगस) के मिलने से
बना है। Psyche (साइकी) शब्द का अर्थ
“आत्मा” और Logos (लोगस) शब्द का अर्थ
होता है “अध्ययन”। अतः Psychology का
शाब्दिक अर्थ है – “आत्मा का अध्ययन”।
मनोविज्ञान की परिभाषायें :-
1. वाटसन के अनुसार, “ मनोविज्ञान, व्यवहार
का निश्चित या शुद्ध विज्ञान है।”
2. वुडवर्थ के अनुसार, “ मनोविज्ञान, वातावरण
के सम्पर्क में होने वाले मानव व्यवहारों का
विज्ञान है।”
3. मैक्डूगल के अनुसार, “ मनोविज्ञान, आचरण एवं
व्यवहार का यथार्थ विज्ञान है।
१•मनोविज्ञान के जनक = अरस्तू
२•आधुनिक मनोविज्ञान के जनक = विलियम जेम्स
३• प्रकार्यवाद सम्प्रदाय के जनक = विलियम जेम्स
४• आत्म सम्प्रत्यय की अवधारणा = विलियम जेम्स
५• शिक्षा-मनोविज्ञान के जनक = एडवर्ड थार्नडाइक
६• प्रयास एवं त्रुटि सिद्धांत = थार्नडाइक
७• प्रयत्न एवं भूल का सिद्धांत = थार्नडाइक
८•संयोजनवाद का सिद्धांत = थार्नडाइक
९• उद्दीपन-अनुक्रिया का सिद्धांत = थार्नडाइक
१०•S-R थ्योरी के जन्मदाता = थार्नडाइक
११• अधिगम का बन्ध सिद्धांत = थार्नडाइक
१२•संबंधवाद का सिद्धांत = थार्नडाइक
१३•प्रशिक्षण अंतरण का सर्वसम अवयव
का सिद्धांत = थार्नडाइक
१४• बहुखंड या बहुतत्व बुद्धि का सिद्धांत = थार्नडाइक
१५•बिने-साइमन बुद्धि परीक्षण के प्रतिपादक =अल्फ्रेडबिने एवं साइमन
१६•बुद्धि परीक्षणों के जन्मदाता =अल्फ्रेडबिने
१७•एकखंड बुद्धि का सिद्धांत =अल्फ्रेडबिने
१८• दो खंड बुद्धि का सिद्धांत = स्पीयरमैन
१९• तीन खंड बुद्धि का सिद्धांत = स्पीयरमैन
२० सामान्य व विशिष्ट तत्वों के सिद्धांत के प्रतिपादक = स्पीयरमैन
२१•बुद्धि का द्वय शक्ति का सिद्धांत = स्पीयरमैन
२२•त्रि-आयाम बुद्धि का सिद्धांत = गिलफोर्ड
२३•बुद्धि संरचना का सिद्धांत = गिलफोर्ड
२४• समूह खंडबुद्धि का सिद्धांत = थर्स्टन
२५•युग्म तुलनात्मक निर्णय विधि के प्रतिपादक = थर्स्टन
२६• क्रमबद्ध अंतराल विधि के प्रतिपादक = थर्स्टन
२७• समदृष्टि अन्तर विधि के प्रतिपादक = थर्स्टन व चेव
२८• न्यादर्श या प्रतिदर्श(वर्ग घटक) बुद्धि का सिद्धांत = थॉमसन
२९• पदानुक्रमिक(क्रमिक महत्व) बुद्धि का
सिद्धांत = बर्ट एवं वर्नन
३०•तरल-ठोस बुद्धि का सिद्धांत = आर. बी.केटल
३१•प्रतिकारक (विशेषक) सिद्धांत के
प्रतिपादक = आर. बी.केटल
३३• बुद्धि ‘क’ और बुद्धि ‘ख’ का सिद्धांत = हैब
३४• बुद्धि इकाई का सिद्धांत = स्टर्न एवं जॉनसन
३५• बुद्धि लब्धि ज्ञात करने के सुत्र के प्रतिपादक = विलियम स्टर्न
३६•संरचनावाद साम्प्रदाय के जनक = WilhelmMaximilianWundt व् शिष्यटिंचनर(Edward B. Titchener)
३७•प्रयोगात्मक मनोविज्ञान के जनक = विल्हेम
वुण्ट-1879 में लिपजिग जर्मनी में पहली प्रयोगशाला
३८•विकासात्मक मनोविज्ञान के प्रतिपादक = जीन पियाज
९• संज्ञानात्मक विकास का सिद्धांत = जीन पियाजे
४०• मूल प्रवृत्तियों के सिद्धांत के जन्मदाता = विलियम मैक्डूगल
४१• हार्मिक का सिद्धांन्त = विलियम मैक्डूगल
४२•मनोविज्ञान – मन मस्तिष्क का विज्ञान = पोंपोनोजी
४३•क्रिया-प्रसूत अनुबंधन का सिद्धांन्त =B F स्किनर
४४• सक्रिय अनुबंधन का सिद्धांन्त = B F स्किनर
४५• अनुकूलित अनुक्रिया का सिद्धांत = इवान पेट्रोविच पावलव (I P Pavlov)
४६• संबंध प्रत्यावर्तन का सिद्धांत = I P पावलव
४७• शास्त्रीय अनुबंधन का सिद्धांत = इवान पेट्रोविच पावलव
४८•प्रतिस्थापक का सिद्धांत = इवान पेट्रोविच पावलव
४९• प्रबलन (पुनर्बलन) का सिद्धांत = सी. एल. हल
५०• व्यवस्थित व्यवहार का सिद्धांत = सी. एल. हल
५१•सबलीकरण का सिद्धांत = सी. एल. हल
५२•संपोषक का सिद्धांत = सी. एल. हल
५३• चालक / अंतर्नोद(प्रणोद) का सिद्धांत = सी. एल. हल
५४• अधिगम का सूक्ष्म सिद्धान्त = कोहलर
५५• सूझ या अन्तर्दृष्टि का सिद्धांत = कोहलर, वर्दीमर, कोफ्का
५६• गेस्टाल्टवाद सम्प्रदाय के जनक = कोहलर, वर्दीमर, कोफ्का
५७• क्षेत्रीय सिद्धांत =कुर्त लेविन
५८• तलरूप कासिद्धांत =कुर्त लेविन
५९• समूह गतिशीलतासम्प्रत्यय के प्रतिपादक = कुर्त लेविन
६०•सामीप्य संबंधवाद का सिद्धांत =गुथरी
६१• साईन(चिह्न) का सिद्धांत = टॉलमैन
६२• सम्भावना सिद्धांत के प्रतिपादक = टॉलमैन
६३• अग्रिम संगठकप्रतिमान के प्रतिपादक = डेविड आसुबेल
६४• भाषायीसापेक्षता प्राक्कल्पना के
प्रतिपादक = व्हार्फ
६५• मनोविज्ञान के व्यवहारवादी सम्प्रदाय के जनक = जोहन बी. वाटसन
६६• अधिगम या व्यव्हार सिद्धांत के प्रतिपादक = क्लार्क हल
६७•सामाजिक अधिगम सिद्धांत के प्रतिपादक = अल्बर्ट बण्डूरा
६८• पुनरावृत्ति का सिद्धांत = G स्टेनले हॉल
६९• अधिगम सोपानकी के प्रतिपादक = गेने
७०•मनोसामाजिकविकासकासिद्धांत =एरिकएरिक्सन
७१• प्रोजेक्ट प्रणाली से करके सीखना का सिद्धांत = जान ड्यूवी
७२• अधिगम मनोविज्ञान का जनक =हर्मन इबिन हॉस(Hermann Ebbinghaus )
७३•आधुनिक मनोविज्ञान के प्रथम मनोवैज्ञानिक – डेकार्टे
७४•किन्डरगार्टन विधि के प्रतिपादक = फ्रोबेल
७५•डाल्टन विधि के प्रतिपादक = मिस हेलेन पार्कहर्स्ट
७६•मांटेसरी विधि के प्रतिपादक = मैडम मारिया मांटेसरी
७७•संज्ञानात्मक आन्दोलन के जनक =अल्बर्ट बांडूरा
७८•गेस्टाल्टवाद (1912) = कोहलर, कोफ्का, वर्दीमर व लेविन
७९•संरचनावाद (1879)=विलियम वुंट
८०•व्यवहारवाद (1912) = जे. बी. वाटसन
८१•मनोविश्लेशणवाद (1900) –=सिगमंड फ्रायड
८२•विकासात्मक/संज्ञानात्मक = जीन पियाजे
८३•संरचनात्मक अधिगम की अवधारणा = जेरोम ब्रूनर
८४•सामाजिक अधिगम सिद्धांत (1986) = अल्बर्ट बांडूरा
८५•संबंधवाद (1913) – थार्नडाईक
८६•अनुकूलित अनुक्रिया सिद्धांत (1904) = पावलव्
८७•क्रियाप्रसूत अनुबंधन सिद्धांत (1938) – स्किनर
८८•प्रबलन/पुनर्बलन सिद्धांत (1915) – हल
८९•अन्तर्दृष्टि/सूझ सिद्धांत (1912) – कोहलर
९०• विकास के सामाजिक प्रवर्तक = एरिक्सन
९१•प्रोजेक्ट प्रणाली से करके सीखना का सिद्धांत = जान ड्यूवी
९३• अधिगम मनोविज्ञान का जनक = एविग हास
९४• अधिगम अवस्थाओं के प्रतिपादक = जेरोम ब्रूनर
९५• संरचनात्मक अधिगम का सिद्धांत = जेरोम ब्रूनर
९६• सामान्यीकरण का सिद्धांत = सी. एच. जड
९७• शक्ति मनोविज्ञान का जनक = वॉल्फ
९८•अधिगम अंतरण का मूल्यों के अभिज्ञान का सिद्धांत = बगले
९९• भाषा विकास का सिद्धांत = चोमस्की
१००• माँग-पूर्ति(आवश्यकता पदानुक्रम) कासिद्धांत = मैस्लो (मास्लो)
१०१• स्व-यथार्थीकरण अभिप्रेरणा का सिद्धांत= मैस्लो (मास
१०२• आत्मज्ञान का सिद्धांत = मैस्लो (मास्लो)
१०३• उपलब्धि अभिप्रेरणा का सिद्धांत = डेविड सी.मेक्लिएंड
१०४•प्रोत्साहन का सिद्धांत = बोल्स व काफमैन
१०५• शील गुण(विशेषक) सिद्धांत के प्रतिपादक = आलपोर्ट
१०५• व्यक्तित्व मापन का माँग का सिद्धांत = हेनरी मुरे
१०६•कथानक बोध परीक्षण विधि के प्रतिपादक= मोर्गन व मुरे
१०७• प्रासंगिक अन्तर्बोध परीक्षण (T.A.T.) विधि के प्रतिपादक = मोर्गन व मुरे
१०८• बाल -अन्तर्बोध परीक्षण (C.A.T.) विधि के प्रतिपादक = लियोपोल्ड बैलक
१०९• रोर्शा स्याही ध्ब्बा परीक्षण (I.B.T.) विधि के प्रतिपादक = हरमन रोर्शा
११०•वाक्य पूर्ति परीक्षण (S.C.T.) विधि के प्रतिपादक = पाईन व टेंडलर
१११• व्यवहार परीक्षण विधि के प्रतिपादक = मे एवं हार्टशार्न
११२•किंडरगार्टन(बालोद्यान ) विधि के प्रतिपादक = फ्रोबेल
११३•खेल प्रणाली के जन्मदाता = फ्रोबेल
११४•मनोविश्लेषण विधि के जन्मदाता = सिगमंड फ्रायड
११५• स्वप्न विश्लेषण विधि के प्रतिपादक =सिगमंड फ्रायड
११६• प्रोजेक्ट विधि के प्रतिपादक = विलियम हेनरी क्लिपेट्रिक
११७•मापनी भेदक विधि के प्रतिपादक = एडवर्ड्स व क्लिपेट्रिक
११८• डाल्टन विधि की प्रतिपादक = मिस हेलेन पार्कहर
१९३• मांटेसरी विधि की प्रतिपादक = मेडम मारिया मांटेसरी
१९४• डेक्रोली विधि के प्रतिपादक= ओविड डेक्रोली
१९५• विनेटिका(इकाई) विधि के प्रतिपादक = कार्लटन वाशबर्न
१९६• ह्यूरिस्टिक विधि के प्रतिपादक = एच. ई. आर्मस्ट्रांग
१९७• समाजमिति विधि के प्रतिपादक = जे. एल. मोरेनो
१९८• स्वतंत्र शब्द साहचर्य परीक्षण विधि के प्रतिपादक = फ़्रांसिस गाल्टन
१९९• स्टेनफोर्ड- बिने स्केल परीक्षण के प्रतिपादक = टरमन
२००• पोरटियस भूल-भुलैया परीक्षण के प्रतिपादक = एस.डी. पोरटियस

: 1. बिने-साइमन बुद्धि परीक्षण के प्रतिपादक = अल्फ्रेड बिने एवं साइमन
बुद्धि परीक्षणों के जन्मदाता (1905) = अल्फ्रेड बिने
2 बुद्धि के बहुकारक सिद्धान्त के प्रतिपादक हैं
(1) मैक्डूगल (2) टरमैन
(3) थॉर्नडाइक (4) बर्ट answer 3
3निम्नलिखित में से कौनसा कथन सत्य हैं?
(1) लड़के अधिक बुद्धिमान होते हैं।
(2) लड़कियाँ अधिक बुद्धिमान होती हैं।
(3) बुद्धि का लिंग के साथ सम्बन्ध नहीं है।
(4) सामान्यतलड़के, लड़कियों से अधिक
बुद्धिमान होते हैं। answer 3
व्याख्या- बुद्धि एवं लिंग का शून्य सह-सम्बन्ध
है अर्थात् लड़के एवं लड़कियों को बुद्धिलब्धि के
आधार पर कर ।
दो वर्षों में वर्गीकृत नहीं सकते हैं
4. यदि एक बच्चे की मानसिक उम्र 5 वर्ष तथा
वास्तविक उम्र 4 वर्ष है तो उस बच्च की I.Q.
होती हैं
( 3 )
(1) 125
(2) 80
(3) 120
(4) 100
answer(1)
मानसिक आयु
व्याख्या- बुद्धि लब्धि x100
वास्तविक आयु
या = ,x100 =125
5. बुद्धि का कौन सा सिद्धांत सामान्य बुद्धि g’
और विशिष्ट बुषिद्ध ‘s’ की उपस्थिति का
समर्थन करता है?
(1) नियम प्रतिकूल सिद्धांत
(2) गिलफोर्ड के बुद्धि का सिद्धांत
(3) स्पीयरमैन का द्विखण्ड सिद्धांत
(4) वर्नान का पदानुक्रमिक सिद्धांत answer3 )
6. बच्चे की बुद्धिलब्धि 90 से 110 के मध्य है,
वह है
(1) सामान्य बुद्धि (2) प्रखर बुद्धि
(3) उत्कृष्ट बुद्धि (4) प्रतिभाशाली answer(1)
व्याख्या– 90-110 बुद्धि-लब्धि वाला बालक
सामान्य बुद्धि का कहा जाएगा।
7. रमेश और अंकित की समान बुद्धि-लब्धि 120
है। रमेश अंकित से दो वर्ष छोटा है। यदि
अंकित की उम्र 12 वर्ष हो तो रमेश की मानसिक
आयु होगी
(1) 9 वर्ष (2) 10 वर्ष
(3) 12 वर्ष , ‘ तक
(4) 14 वर्ष answer(3 )
वयाख्य
मानसिक आयु
बुद्धि लब्धि x100
वास्तविक आयु
प्रश्न के अनुसार रमेश की वास्तविक आयु
अंकित की आयु-2 =12-2 =10 वर्ष
रमेश की मानसिक आयु
बुद्धि लब्धि” वास्तविक आयु
100
120×10 = 12
100
8. निन में से कौन-सा बुद्धिमान बच्चे का लक्षण
नहीं है?
(1) वह जो समाज में स्वयं को समायोजित कर
सकता है।
(2) वह जो नए परिवेश में स्वयं को समायोजित
कर सकता है
(3) वह जो लम्बे निबन्धों को बहुत जल्दी रटने
की क्षमता रखता है।
(4) वह जो प्रवाहपूर्ण एवं उचित तरीके से संप्रेषण
करने की क्षमता रखता है answer (3 )
9. गिलफोर्ड का बुद्धि सम्बन्धी सिद्धांत है
(1) एकतत्त्व सिद्धांत (2) द्वितत्व सिद्धांत
(3) त्रिआयामी सिद्धांत (4) बहुतत्त्व सिद्धांत answer(3)
10. एक 16 वर्षीय किशोर की मानसिक आयु 15
वर्ष है। वह किस श्रेणी में आयेगा?
(1) प्रतिभाशाली (2) औसत
(3) मन्द बुद्धि (4) जड़ answer(2)
11. किसी 10 वर्षीय बालक की मानसिक आयु
14 वर्ष है, वह कहलाएगा
(1) प्रतिभाशाली हैं (2) सृजनशील
(3) मन्द बुद्धि : (4) जड़ बुद्धि answer(1)
12 . गिलफोर्ड के बुद्धि संबंधी मॉडंल में कुल कोष्ठ
(खाने ) हैं
(1) 3 (2) 60
(3) 80 (4) 120 answer (4)
13.130-25 बुद्धिलब्धि को कहते हैं-
(1) मूर्ख बालक (2) जड़ बालक
(3) पिछड़े बालक (4) मन्द बुद्धि बालक
answer(2)
14. एक 11 वर्षीय बालक, जिसकी मानसिक आयु
10 वर्ष है, किस श्रेणी में आएगा?
(1) प्रतिभाशाली (2) मन्द बुद्धि
(3) तीव्र बुद्धि (4) औसत बुद्धि answer(4),
15. निम्न में से किसने बुद्धि का बहु खण्ड सिद्धान्त
प्रतिपादित किया?
(1) बिने (2) स्पीयरमैन
(3) थस्र्टन ने (4) थार्नडाइक 3 answer (3)


16. बुद्धिपरीक्षण हेतु सर्वप्रथम बिने-साइमन मापनी
का निर्माण किया गया?
(1) 1905 (2) 1910
(3) 1915 (4) 1920 answer (1)
व्याख्या- बिने साइमन ने बिने-साइमन
तथा
मापनी के निर्माण में 30 प्रश्नों का निर्माण
किया जिसमें प्रश्न सरल से कठिन क्रम में
रखे गये ।
17. एक बालक की वास्तविक आयु 15 वर्ष है।
तथा मानसिक आयु 21 वर्ष है तो उसकी
बुद्धिलब्धि होगी?
(1) 140 (2) 120
(3) 130 (4) 150 answer (1)
मानसिक आयु
व्याख्या- बुद्धि लब्धि x100
वास्तविक आयु
21
___ x100 = 140
15
18. एक छात्र 8 वर्ष का है, उसकी मानसिक आयु
12 वर्ष की है। उसकी बुद्धिलब्धि होगी:
(1) 120 (2) 75
(3) 90 (4) 150 answer (4)
19बुद्धि के एकल कारण या एक तत्व सिद्धांत
के प्रतिपादक थे?
(1) डॉ. जॉन्सन (2) स्पीयरमैन
(3) अल्फ्रेड बिने (4) थर्टन answer(3)
व्याख्या- एक तत्त्व सिद्धांत के प्रतिपादक अल्फ्रेड
बिने थे। इस सिद्धांत के अनुसार बुद्धि वह एकल
शक्ति है जो एक समय में व्यक्ति को एक ही कार्य
करने के लिए अग्रसर करती है। अतकिसी
व्यक्ति की एक विशेष क्षेत्र में निपुणता अन्य क्षेत्र
|में भी निपुणता सिद्ध करती है।
20. 75-90 बुद्धि लब्धि वाले बालक श्रेणी में
आते हैं
(1) प्रतिभाशाली (2) सामान्य बुद्धि
(3) मन्द बुद्धि , (4) हीन बुद्धि : answer(3)

22. बुद्धि परीक्षण की आवश्यकता है?
(1) पाठ्यक्रम के चयन में
(2) कक्षाओं के निर्माण की दृष्टि से
(3) पाठ्यक्रम के चयन की दृष्टि से
(4) उपर्युक्त सभी दृष्टि से
answer(4)
23, बुद्धि का पदानुक्रमिका सिद्धांत का प्रतिपादन
किसने किया? (2) मैरिल
(1) फ्रायड (4) बर्ट व बर्नन ने answer(4)
(3) कोहलर 1965
व्याख्या- इस सिद्धांत का बर्ट तथा बर्नन ने
में प्रवर्तन किया जिसमें मानसिक योग्यताओं को
पदानुक्रमिक महत्त्व दिया गया। सर्वप्रथम सामान्य
मानसिक योग्यता को दो श्रेणियों में विभक्त किया
गया। इस पदानुक्रमिक सिद्धांत के निर्माण में कारक
विश्लेषण विधि को अपनाया गया।
24. बुद्धि के त्रिआयामीय सिद्धांत के प्रवर्तक कौन हैं
(1) मैरिल : (2) गिलफोर्ड
(3) थ्रस्टन (4) स्कीनर answer (2)
व्याख्या- गिलफोर्ड के इस सिद्धांत को
बुद्धिसंरचना सिद्धांत के नाम से भी जाना जाता
है। इस सिद्धांत के अनुसार एक आयामीय प्रतिरूप
के होते हुए भी व्यक्ति की मानसिक योग्यताओं
को तीन आयामों में वर्गीकृत किया गया है- पहला
संक्रियादूसरा विषय वस्तु तथा तीसरा उत्पादन।
25. सामान्य बुद्धि वाले बालक की बुद्धि-लब्धि
होती है
(1) 80 से 89 (2) 90 से 109
(3) 120 से 130 (4) 70 से 79 answer(2)
26. बुद्धिपरीक्षण का सर्वप्रथम परीक्षण किया?
(1) बिने ने . (2) स्टेनफोर्ड ने
(3) टरमन ने (4) बोबर टागा ने answer(1)
27. सूची-I के पदों को सूची-II के पदों के साथ
सुमेलित कीजिये व सही उत्तर का चयन कूट
संकेत से कीजिये
सूची-I. सूची-II
() थर्सटन 1. सामान्य क्षमता
(ii) स्पियरमैन. 2. प्राथमिक योग्यतायें
(iii) गिलफोर्ड 3. बुद्धि की संरचना
(iv) बिने 4. द्विकारक प्रतिमान
कूट : (i) (ii) (iii) (iv)
(1) 1. 2 3. 4
(2) 4 3 2 1
(3) 2 4 3 ,. 1
(4). 2 1, 4. 3 answer ( 3 )
व्याख्या- थर्सटन ने 7 प्रधान अथवा प्राथमिक |
क्षमताओं की बात की।
स्पीयरमैन (1904) ने द्विकारक सिद्धान्त Two
factor Theory) का प्रतिपादन किया।
गिलफोर्डने बुद्धि संरचना सिद्धान्त का प्रतिपादन किया।
बिने ने सामान्य क्षमता के सिद्धान्त का प्रतिपादन किया।]
28. बुद्धि का प्रथम वाचिक सामूहिक परीक्षण है
(1) आर्मी एल्फा परीक्षण
(2) आर्मी बीटा परीक्षण
(3) आर्मी जनरल क्लासीफिकेशन टेस्ट
(4) बिने-साइमन परीक्षण answer (1)
व्याख्या – प्रथम विश्व युद्ध के बाद इस तरह के
परीक्षण की आवश्यकता महसूस की गयी तत्पश्चात्
सर्वप्रथम अमेरिका में प्रथम वाचक सामूहिक परीक्षण-
आर्मी एल्फा परीक्षण का निर्माण किया गया।
29निम्नलिखित कथनों में से कौन निष्पादन
परीक्षण का सबसे सही वर्णन करता है?
(1) यह एक गति परीक्षण है।
(2) यह एक शक्ति परीक्षण है।
(3) इसमें भाषा का प्रयोग नहीं होता है
(4) यह एक विशेष योग्यता परीक्षण ह answerै (4 )
व्याख्या- निष्पादन परीक्षण एक तरह का विशेष | :
योग्यता परीक्षण है, जो एक समय में एक व्यक्ति
पर उसकी विशिष्ट योग्यता की पहचान के लिए
किया जाता है।
30 . बुद्धिलब्धि के सूत्र का प्रवर्तन किया?
(1) बिने ने 3 (2) हरबर्ट ने
(3) स्पीयरमैन ने (4) टरमन(USA) ने answer (4)
31. सर्वप्रथम बुद्धिमापन का मापदंड बनाया?
(1 टरमन ने (2) गाल्टन ने
(3) बिने ने (4) हरबर्ट ने answer 3
32, बिने-साइमन विधि से ज्ञात किया जाता है?
(1) शारीरिक आयु (2) मानसिक आयु
(3) शब्द शक्ति (4) भाषायी ज्ञान answer 2
33. सूची-I के पदों को सूची-II के सुमेलित ।
कीजिये तथा कूट के आधार पर सही उत्तर
सूची-I. सूची-II
(i) द्वि- कारक सिद्धान्त 1. वर्नन
(ii) बहुकारक सिद्धान्त 2. स्पीयरमैन
है- (iii) त्रि-आगामी सिद्धान्त 3थर्टन
(iv) सोपानक्रमिकता सिद्धांत 4. गिलफोर्ड
कूट : (i) : (ii) (iii) , (iv).
(1) 1 2 -. 3. 4
2) 3 1 2. 4
(3) 2 : 3 4 1
(4) 4 1 3 2 , answer 3
34. स्टैनफोर्ड बिने परीक्षण प्रथम बारकब प्रकाशित
हुआ था?
(1)सन् 1905 (2) सन् 1911
(3) सन् 1939 (4) सन् 1916 answer(4)
व्याख्या- अमेरिकन मनोवैज्ञानिक टर्मन 1916)
ने बिने-साइमनपरीक्षण को अपने देश की
परिस्थितियों के अनुकूल संशोधित किया और
स्टैनफोर्ड बिने परीक्षण के नाम से प्रकाशित किया
35. बुद्धि-लब्धि 125 रखने वाला बालक कहलाता
(1) प्रतिभाशाली (2) उत्कृष्ट बुद्धि वाला
(3) प्रखर बुद्धि वाला
(4) सामान्य बुद्धि वाला. answer 3
36. बुद्धि-लब्धि निकालने का सूत्र है,
M.AXCA
(1) I.Q. = 100 से
(2) I.Q.=
C.A. x100
M.A.
(3) I.Q.=
M.A. x100
C.A.
(4) IQ=C.A.x100
M.A. answer(3)
37. एक बालक जिसका आईक्यू. 130 से अधिक
है। वह विद्यार्थी कहा जाता है
(1) प्रखर बुद्धिवाला बालक
(2) साधारण बालक (3) तेज विद्यार्थी answer(1)
(4) इनमें से कोई नहीं
38. किसने बुद्धि परीक्षण स्केल का निर्माण किया
(1) बिने (2) साइमन
(3) दोनों (4) कोई नहीं हैं, answer (3)


39. किस मनोवैज्ञानिक ने बिने-साइमन के परीक्षण
स्केल को स्टेनफोर्ड बिने स्केल में रूपांतरित
किया
(1) टरमन (2) विलियम स्टर्न
(3) दोनों (4) कोई नहीं answer (1)
40. बुद्धि का विभाजन किन वैज्ञानिकों ने किया
(1) टरमेन व मैरिल (2) बने एवं टरमेन
(3) माल्टन एवं वेसर (4) कोई नहीं : – answer(1)
41. जब एक समय में एक से अधिक व्यक्तियों
की परीक्षा ली जाये तो उसे कहते हैं
(1) व्यक्तिगत बुद्धिपरीक्षण हैं !
(2) सामूहिक बुद्धिपरीक्षण
(3) साक्षात्कार में
(4) उपरोक्त में से कोई नहीं answer(2)
42. किस युक्ति में व्यक्ति या बालक की स्वयं की
राय अथवा उसके द्वारा अपने विषय में कहे
गये कथन अधिक महत्त्व रखते हैं
(1) प्रक्षेपी युक्ति (2) व्यक्तिनिष्ठ युक्ति
(3) वस्तुनिष्ठ युक्ति (4) कोई नहीं answer(2)
43. एक बालक की बुनिद्धलब्धि 85 है, तो वह
बालक
(1 ) हीनबुद्धिबालक 2पिछड़ा बालक
(3) सामान्य बालक (4) तीव्र बुद्धिबालक answer(2)
44स्पीयरमैन के अनुसार बुद्धि के तत्व है
(1) सामान्य योग्यता (2) विशिष्ट योग्यता
(3)इनमें कोई से नहीं
(4) दोनों 1 व 2 answer(3)
45. जालोटा ने परीक्षण दिया
(1) रुचि परीक्षण (2) सामूहिक बुद्धिपरीक्षण
(3) व्यक्तित्व परीक्षण (4) योग्यता परीक्षण answer(2)
46निम्नलिखित कथनों में से कौन निष्पादन
. परीक्षण का सही वर्णन करता है?
– (1) यह एक गति परीक्षण है।
(2) यह एक शक्ति परीक्षण है।
(3) इसमें भाषा का प्रयोग निहित नहीं होता
(4) यह एक विशेष योग्यता परीक्षण है answer(3)
व्याख्या- निष्पादन परीक्षण उन परीक्षणों को कहा।
जाता है जिसमें भाषा का प्रयोग निर्देशों में तो होता है या
चित्राभिनय तथा हाव-भाव द्वारा निर्देश देने पर भाषा
का प्रयोग नहीं भी हो सकता , परन्तु ऐसे परीक्षणों के
एकाशों में भाषा का प्रयोग बिल्कुल नहीं होता।
47, जिन व्यक्तियों की बुद्धि-लब्धि का विस्तार
50 से 70 तक होता है, वे कहलाते हैं
(1) मूह (2) जड़
(3) हीन बुद्धि (4) मंद बुद्धि answer(1)
व्याख्या- मनोवैज्ञानिकों का मानना है कि भिन्न
भिन्न बुद्धि-लब्धि का अर्थ भिन्न होता है और इस
बुद्धि-लब्धि के इस भिन्न-भिन्न मान को स्पष्ट एवं
वस्तुनिष्ठ करने के लिए एक सामान्य तालिका
बनायी, जिसके अनुसार 50-70 तक बुद्धि-लब्धि
वाले व्यक्ति मूढ़ कहलाते हैं।
48, बुद्धि के समूह-कारक (तत्व) सिद्धांत क
प्रणेता (प्रवर्तक ) हैं
(1) थार्नडाइक – (2) थर्टन
(3) स्पीयर मैन (4) थामसन answer(2)


 1.भौतिक विज्ञान के पिता न्यूटन हैं |
2.रसायन विज्ञान के पिता लेवायसिये हैं |
3. जीव विज्ञान के पिता अरस्तू हैं|
4. इतिहास के पिता हेरोडोटस हैं|
5. कम्प्यूटर के पिता चार्ल्स बैबेज हैं |
6. संस्कृत व्याकरण के पिता पाणिनी थे |
7. अर्थशास्त्र के पिता एडम स्मिथ हैं|
8. जन्तु विज्ञान के जनक अरस्तू हैं|
9. वन महोत्सव के जनक K.M.मुंशी हैं |
10. चिपको आंदोलन के जनक सुंदरलाल बहुगुणा हैं |


1. कोयला नगरी -धनबाद
2. पांच नदियों की भूमि -पंजाब
3. सात टापुओं का नगर- मुंबई
4. बुनकरों का शहर- पानीपत
5. अंतरिक्ष का शहर बेंगलुरू
6. डायमंड हार्बर -कोलकाता
7. इलेक्ट्रॉनिक नगर -बेंगलुरू
8. त्योहारों का नगर -मदुरै
9. स्वर्ण मंदिर का शहर -अमृतसर
10. महलों का शहर कोलकाता
11. नवाबों का शहर- लखनऊ
12. इस्पात नगरी -जमशेदपुर
13. पर्वतों की रानी -मसूरी
14. रैलियों का नगर -नई दिल्ली
15. भारत का प्रवेश द्वार मुंबई
16. पूर्व का वेनिस- कोच्चि
17. भारत का पिट्सबर्ग -जमशेदपुर
18. भारत का मैनचेस्टर- अहमदाबाद
19. मसालों का बगीचा -केरल
20. गुलाबी नगर- जयपुर
21. क्वीन ऑफ डेकन- पुणे
22. भारत का हॉलीवुड -मुंबई
23. झीलों का नगर -श्रीनगर
24. फलोद्यानों का स्वर्ग -सिक्किम
25. पहाड़ी की मल्लिका -नेतरहाट
26. भारत का डेट्राइट -पीथमपुर
27. पूर्व का पेरिस- जयपुर
28. सॉल्ट सिटी- गुजरात
29. सोया प्रदेश -मध्य प्रदेश
30. मलय का देश- कर्नाटक
31. दक्षिण भारत की गंगा- कावेरी
32. काली नदी- शारदा
33. ब्लू माउंटेन - नीलगिरी पहाड़ियां
34. एशिया के अंडों की टोकरी - आंध्र प्रदेश
35. राजस्थान का हृदय - अजमेर
36. सुरमा नगरी - बरेली
37. खुशबुओं का शहर -कन्नौज
38. काशी की बहन -गाजीपुर
39. लीची नगर देहरादून
40. राजस्थान का शिमला -माउंट आबू
41. कर्नाटक का रत्न -मैसूर
42. अरब सागर की रानी -कोच्चि
43. भारत का स्विट्जरलैंड -कश्मीर
44. पूर्व का स्कॉटलैंड- मेघालय
45. उत्तर भारत का मैनचेस्टर - कानपुर
46. मंदिरों और घाटों का नगर - वाराणसी
47. धान का डलिया- छत्तीसगढ़
48. भारत का पेरिस -जयपुर
49. मेघों का घर -मेघालय
50. बगीचों का शहर- कपूरथला
51. पृथ्वी का स्वर्ग -श्रीनगर
52. पहाड़ों की नगरी- डुंगरपुर
53. भारत का उद्यान -बेंगलुरू
54. भारत का बोस्टन -अहमदाबाद
55. गोल्डन सिटी -अमृतसर
56. सूती वस्त्रों की राजधानी - मुंबई
57. पवित्र नदी -गंगा
58. बिहार का शोक -कोसी
59. वृद्ध गंगा- गोदावरी
60. पश्चिम बंगाल का शोक- दामोदर
61. कोट्टायम की दादी- मलयाला
62. जुड़वा नगर --हैदराबाद- सिकंदराबाद
63. ताला नगरी -अलीगढ़
64. राष्ट्रीय राजमार्गों का चौराहा- कानपुर
65. पेठा नगरी -आगरा
66. भारत का टॉलीवुड- कोलकाता
67. वन नगर -देहरादून
68. सूर्य नगरी -जोधपुर
69. राजस्थान का गौरव- चित्तौड़गढ़

#नोबेल_पुरस्कार_2017

#भौतिकी_के_क्षेत्र_में
1-रेनर वीस, ( आमेरिका )
2-बैरी सी बैरिश ( आमेरिका )
3-किप एस थॉर्न ( आमेरिका )
विषय - इन तीनों वैज्ञानिकों को LIGO डिटेक्‍टर और गुरुत्‍वाकर्षण तरंगों के अध्‍ययन के लिए ये सम्‍मान दिया जाएगा.
#रसायन_के_क्षेत्र_में
1-जैक्स ड्यूबचित,( स्विजरलैंड )
2- जोएचिम फ्रैंक ( आमेरिका )
3-रिचर्ड हेंडरसन ( ब्रिटेन  )
विषय- तीनों वैज्ञानिकों को बॉयोमालीक्यूल्स के सॉल्यूशन के उच्च संकल्प संरचना के निर्धारण के लिए क्रायो इलेक्ट्रान माइक्रोस्कोपी विकसित करने को लेकर सम्मानित किया गया।
#चिकित्सा_के_क्षेत्र_में
1-जैफ्री सी हाल (अमेरिका)
2-माइकल रोसबाश (अमेरिका)
3-माइकल डब्ल्यू यंग (अमेरिका)
विषय- चिकित्सा के नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया है।
#साहित्य_के_क्षेत्र_में
1-काजुओ इशीगुरो (जापानी मूल के ब्रिटिश)
विषय-  'द रीमेंश ऑफ द डे' उपन्यास के लिए साहित्य का नोबेल दिया जाएगा
#शांति_के_क्षेत्र_में
1.आईकेन (ICAN)" यानी"
इंटरनेशनल कैम्पेन टू अबोलिश न्यूक्लियर वेपन्स'(आईसीएएन)
विषय- दुनिया में परमाणु हथियारों के इस्तेमाल के बाद भयावह परिस्थितियों से अवगत कराने के लिए उसके प्रयासों की वजह से दिया गया है।
इसकी शुरुआत ऑस्ट्रेलिया में हुई थी
#अर्थशास्त्र_के_क्षेत्र_मे
आर्थिक मनोविज्ञान की गुत्थी सुलझाने वाले थेलर को अर्थशास्त्र का नोबेल
• आर्थिक मनोविज्ञान की गुत्थी सुलझाने वाले अमेरिका के रिचर्ड थेलर को अर्थशास्त्र का नोबेल देने की घोषणा की गई है। आर्थिक व्यवहार में मनोविज्ञान की भूमिका पर प्रकाश डालने के लिए उनका चयन किया गया है। थेलर यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो के बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस में प्रोफेसर हैं। आर्थिक क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार की स्थापना 1968 में की गई थी।
•.

1. इंडिया गजट कब प्रकाशित हुआ ?
उत्तर –1776 में कलकत्ता !
2.“बाघ परियोजना” कब आरम्भ की गयी
उत्तर-1973 ई में !
3. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सर्वप्रथम मुस्लिम अध्यक्ष कौन थे ?
उत्तर-बदरूद्दीन तैयबजी !
4. नाइट्रो ग्लिसरीन जो एक विस्फोटक द्रव होता है को कहा जाता है ?
उत्तर- नोबेल का तेल !
5. भारत में सर्वप्रथम भूमिगत ट्रेन कब और कहाँ चली ?
उत्तर – 21 अक्टूबर, 1984 को कलकत्ता में !
6. बिग-बेंग सिदधांत का प्रथम प्रमाण किसने दिया ?
उत्तर- न्सएडविन हबन
7. भारत का प्रथम समाचार- पत्र कौन सा था ?
उत्तर – इंडिया गजट !
8. प्रिंटर, कीबोर्ड और मॉडेम जैसी वाहरी डिवाईसे क्या कहलाती है?
उत्तर- पेरिफेरल्स
9. माउस के दो मानक बटनो के बीच स्थित व्हील का क्या प्रयोग होता है ?
उत्तर- स्क्रॉल करना
10. सिख गुरू अर्जुन देव का वध किसके शासनकाल में हुआ था ?
उत्तर-जहांगीर !
11. राष्ट्रीय रासायनिक प्रयोगशाला (NCL) कहां स्थित है ?
उत्तर-पुणे !
12. एशियाटिक सोसयटी का संस्थापक कौन था ?
उत्तर- विलियम जोन्स
13. भारत का सबसे बड़ा होटल कौन - सा तथा कहाँ है ?
उत्तर – दक्षिण मुम्बई स्थित ओबेराय शेरटन जो समुद्र किनारे बना है !
14. वे उद्योग जो अन्य उद्योगों के लिए कच्चे माल का उत्पादन करते हैं क्या कहलाते हैं ?
उत्तर – मूलभूत उद्योग
15. कार-चालक की सुरक्षा के लिए प्रयोग में आने वाले वायु थेले (एयरबैग) में क्या होता है ?
उत्तर- सल्फर युक्त योगिक

Comments

Popular posts from this blog

MCQs on Olympics

1. When ancient Olympic games first held? (a)      776 BC (b)     780 BC (c)      790 BC (d)     800 BC     Click Here for Answer    Answer - (a)     2.        Who is the founder of ancient Olympic Games? (a) Zues   (b) Coroebus   (c) Apollo   (d) Hercales     Click Here for Answer    Answer - (d)     3.  Where were the first Olympic games held? (a)  Athens   (b)  Antwerp   (c) Olympia (d)  Barcelona       Click Here for Answer    Answer - (c)     4.    Who was the founder of the Modern Olympics? (a) Phidias   (b) Alexander   (c) Pierre de Coubertin (d) L. Aemilius Cato       Click Here for Answer    Answer - (c)     5.        The A...

NET MCQs) with Answers on “Sociological Foundations of Education” for Education Students –

 Multiple Choice Questions (MCQs) with Answers on “Sociological Foundations of Education” for Education Students – 1. Application of principles of sociology to education is known as (a) Sociology of education. (b) Educational sociology. (c) Social foundations of education. (d) Social science of education. 2. Schools are social institutions because they (a) Preserve and instill in future generations the knowledge, ideas, and customs of our culture. (b) Suggest ways and means of social progress. (c) Suggest solutions to social problems. (d) Are established by the s 3.”Educational Sociology is the study of the interaction of the individual and his cultural environment.” This was stated by (a) Brown. (b) Carter, (c) Ottoway. (d) Skinner. 4. Who said that “Educational sociology is the study of those phases of sociology that are of significance for educative processes, specially the study of those that point to valuable   programmers of learning an...

MCQS ON EDUCATION FOR NET

MCQs on Indian Religions & Philosophy -1 1. According to Samkhya philosophy, the sequence of creation is as under: (A) Purusa, Prakrati, Ahankar, Mahat (B) Prakrati, Purusa, Ahankar, Mahat (C) Prakrati, Purusa, Mahat, Ahankar (D) Purusa, Prakrati, Mahat, Ahankar     Click Here for Answer    Answer - (D)     2. Match the following: List – I                                  List – II (Buddhist Concept)        (Meaning/Example) a. AryaSatya               1. Namrupa b. DwadashNidan       2. Samadhi c. AshtangaMarg        3. SamyakaVyayam d. Nirvana                   4. Controlling of breath                                 ...